How to Start Career in Network & Cyber security (नेटवर्क और साइबर सुरक्षा में करियर कैसे शुरू करें)

नमस्कार दोस्तों, A2IT में आपका स्वागत है|

in Video

अगर आप एक नेटवर्क इंजीनियर या सिक्योरिटी इंजीनियर बनना चाहते हैं तो हम आपको बताएँगे की आप कहाँ से शुरू करें
यहां अच्छी खबर है – नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियरों की अत्यधिक मांग है। कंपनियां हर दिन नई, तेज तकनीक और मोबाइल नेटवर्क में निवेश कर रही हैं, जिससे उच्च प्रशिक्षित नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियरों की आवश्यकता बढ़ रही है।

अब मुफ्त वीडियो पाठ्यक्रम, ई-बुक्स, इवेंट अपडेट और क्लास नोट्स कहीं भी कभी भी प्राप्त करें
A2IT IOS और Android ऐप के साथ कहीं भी सीखें
https://a2itsoft.com/free-app

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर

एक नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर क्या है?
नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर (जिन्हें नेटवर्क आर्किटेक्ट भी कहा जाता है) यह सुनिश्चित करने के लिए नेटवर्क की योजना, निर्माण और प्रबंधन करते हैं कि वे अनुकूलित और इच्छित के अनुसार कार्य कर रहे है और यह नेटवर्क की सुरक्षा सुनिश्चित करता है

एक नेटवर्क इंजीनियर के रूप में, आप किसी संगठन के आईटी सिस्टम (और डिफ़ॉल्ट रूप से, संपूर्ण संगठन) की नींव के लिए ज़िम्मेदार हैं।
जबकि नेटवर्क तकनीशियन या आईटी प्रशासक दैनिक आईटी और समस्या निवारण कार्यों में सहायता करते हैं, नेटवर्क इंजीनियर नेटवर्क को डिजाइन करने और सुधारने की उच्च-स्तरीय चुनौती का सामना करते हैं।

साइबर सुरक्षा के साथ आरंभ करने के लिए, साइबर सुरक्षा पूर्वापेक्षाओं को समझना चाहिए: सामान्य तौर पर, साइबर सुरक्षा पूर्वापेक्षाएँ हैं: कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री, या इसी तरह के क्षेत्र। फायरवॉल और समापन बिंदु सुरक्षा के विभिन्न रूपों का ज्ञान|

नेटवर्क इंजीनियर कैसे बनें

यदि आप नेटवर्क इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यहां शुरुआत करने का तरीका बताया गया है।

1)सबसे पहले अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें

कंपनियों को आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रणाली या कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। भूमिका के आधार पर, कुछ संगठन यह भी पूछते हैं कि आवेदन करने से पहले आप व्यवसाय प्रशासन (एमबीए) या कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री अर्जित करते हैं।

2) प्रासंगिक आईटी अनुभव अर्जित करें

एक स्नातक या मास्टर डिग्री आपके दरवाजे पर कदम रखेगी। लेकिन यह काफी नहीं है। नेटवर्क इंजीनियर बनने के लिए ऑन-द-जॉब आईटी कौशल सीखना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, आपको एक नेटवर्किंग नींव बनाने की आवश्यकता है। एक हेल्प डेस्क या एंट्री-लेवल आईटी सपोर्ट रोल मौलिक, वास्तविक दुनिया के आईटी कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका है।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो यहां नेटवर्किंग कौशल हैं जिन्हें आपको विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए:

नेटवर्क इंजीनियर की मूल बातें

a)क्लाइंट और सर्वर: ईमेल, वेबसाइट और पेज नेटवर्क का उपयोग

b)आईपी ​​​​पते: डेटा के प्रवाह को नियंत्रित करने वाले नेटवर्क उपकरणों के लिए विशिष्ट पहचान कोड

c)नेटवर्क हब, केबल और स्विच: किसी भी नेटवर्क के हार्डवेयर बिल्डिंग ब्लॉक्स

d)फायरवॉल और राउटर: नेटवर्क ट्रैफ़िक प्रवाह को व्यवस्थित और नियंत्रित करने वाले उपकरण

अनुभव हासिल करने के लिए जगह चुनते समय रचनात्मक बनें। छोटे व्यवसायों या दोस्तों के लिए स्वयंसेवक। एक इंटर्नशिप का प्रयास करें। अपना खुद का पीसी या फुल स्टैक नेटवर्किंग प्रोजेक्ट बनाएं। आप नेटवर्किंग कौशल हासिल करेंगे, परियोजनाओं के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेंगे और नौकरी साक्षात्कार में बात करने के लिए आपके पास कुछ होगा।

एक बार जब आप बुनियादी आईटी कौशल प्राप्त कर लेते हैं, तो अधिक प्रासंगिक नेटवर्किंग पदों की तलाश करें। जूनियर नेटवर्क इंजीनियर या नेटवर्क एनालिस्ट के रूप में काम करने से आपको नेटवर्किंग का अनुभव हासिल करने में मदद मिल सकती है। आप नेटवर्किंग कार्यों में वरिष्ठ इंजीनियरों की सहायता करेंगे, और यह आपके कौशल सेट को बनाने का एक शानदार तरीका है।

साइबर सुरक्षा क्या है?

साइबर सुरक्षा सिस्टम, नेटवर्क को डिजिटल हमलों से बचाने की एक प्रथा है।
अब जबकि कई कंपनियां, वित्तीय क्षेत्र, सरकारी संगठन अपने डेटा को हैकर्स या साइबर अपराधियों से बचाने के लिए तत्पर हैं। हमले को रोकने के लिए इन हमलों को इंजीनियरों, कलम परीक्षकों, सुरक्षा परीक्षकों और अन्य पेशेवरों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए।

साइबर सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है?

साइबर सुरक्षा विभिन्न क्षेत्रों जैसे सरकारी संगठनों, स्टार्टअप्स, मध्यम और बड़े उद्यमों और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेकिन क्यों लगता है कि सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है?
आपके एकमात्र सुरक्षा उपाय होने के कारण साधारण फायरवॉल और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के दिन गए। साइबर खतरे आपके संगठन के किसी भी स्तर पर आ सकते हैं इसलिए, अपने कर्मचारियों को फ़िशिंग, रैंसमवेयर हमलों या बौद्धिक संपदा या व्यक्तिगत डेटा चोरी करने के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य मैलवेयर जैसे साधारण घोटालों के बारे में शिक्षित करना।
साइबर सुरक्षा जोखिम बढ़ रहा है और इसकी मदद के बिना, आपका संगठन डेटा उल्लंघन अभियानों से अपना बचाव नहीं कर सकता है।

तो, ये सभी कारक सीधे नौकरी के अवसरों में वृद्धि से संबंधित हैं। वास्तविक विषय पर जाने से पहले, आइए कुछ सामान्य प्रश्नों को देखें जो साइबर सुरक्षा उम्मीदवारों के मन में हैं।

हर भूमिका में अनुभव को अधिकतम करें। जितना हो सके उतने अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम करें। नए कार्यों को करने के लिए स्वयंसेवक। साझेदार इंजीनियरों या विक्रेताओं के साथ संबंध बनाएं। आप अधिक कुशल होंगे, और यह आपकी विशेषज्ञता को कम करने में आपकी सहायता करेगा।